Home Career How To Become an Entrepreneur With No Money (Hindi)

How To Become an Entrepreneur With No Money (Hindi)

117
0

 

जिंदगी में हर कोई कुछ ना कुछ नया और बड़ा करना चाहता है| हर किसी की उम्मीद होती है कि वह जिंदगी में सफल हो और अपने सारे सपनों को पूरा कर पाए ऐसे में यह बात आती है कि वह करे क्या?

कुछ लोगों का सपना होता है डॉक्टर कुछ लोगों को सपना होता है इंजीनियर बने|पर कुछ लोग होते हैं जो खुद पर भरोसा रखते हैं और खुद का अपना कारोबार या खुद का अपना काम करना चाहते हैं.

लेकिन बात आती है कि वह करे क्या? हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास पैसे नहीं है पर वह कुछ बड़ा करना चाहते हैं अपना काम शुरू करना चाहते हैं| ऐसे में बात आती है कि वह कैसे इस चीज को आगे बढ़ाएं और अपने सपनों को पूरा करें ।

क्या हमें बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है?

अक्सर कुछ लोग सोचते हैं कि काम करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए चाहिए या कोई बड़ा बिजनेस करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए चाहिए ।

यह बात बिल्कुल गलत है दुनिया में कितने ही लोग हैं, जिन्होंने अपने शून्य से शुरुआत की है और आज वह बुलंदी के शिखर पर पहुंच चुके हैं, मार्क जुकरबर्ग,बिल गेट्स, धीरूभाई अंबानी ना जाने कितने ऐसे लोग हैं जिन्होंने सब ने अपनी मेहनत और जज्बे से अपने सपने अपने हौसले को पाया है।

लेकिन एक बात अगर आप सोचते हैं कि हम कुछ नहीं कर पाएंगे या हम कम पैसों में कुछ कर ही नहीं सकते तो यह गलत है। जितना जरूरी हो जाता है कि किसी सपने को सोचना उतना ही जरूरी है कि उसको आप कैसे अमल में लाते हैं और उसको कैसे पूरा करते हैं।

यह कैसे जाने कि आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए ?

सबसे जरूरी यह हो जाता है कि आप यह खुद से देखें कि आपको किस चीज में रुचि है ,ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति जिस में ज्यादा रुचि रखता है उसमें वह ज्यादा अच्छे से काम कर पाता है ।

अब यह बात यहां पर ध्यान रखिए कि आप यह अपने लिए कर रहे हैं कहीं काम नहीं कर रहे है , बहुत जरूरी हो जाता है कि आप ऐसा काम करें ऐसा विचार सोचे जो कि आप बिना पैसे लिए भी कर सकें ।

आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि वह खाना तक नहीं खाते हैं जब तक काम खत्म ना करले । एक स्टूडेंट है जिसे पढ़ने का शौक है वह पहले पड़ेगा उसके बाद ही कुछ काम करेगा ।

ऐसे ही आपको भी कुछ ऐसा काम ढूंढना है जो कि आप बिना पैसे के कर सकें यानी कि कुछ समय तक अगर उसमें पैसे ना आए तब भी आप कर सके।

और आपका हौसला ना टूटे अगर आप ऐसा करते हैं तो आप जरुर सफल होंगे और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप असफल हो सकते हैं, क्योंकि अगर आप ऐसा काम करेंगे किसी के कहने पर यह सुनने पर जिसमें आपकी रुचि ही नहीं है तो उसमें आप सफल कैसे होंगे ?

“कहते हैं ना कि कौन कहता है कि आसमान में छेद नहीं होता एक पत्थर तो तबियत से उछाल कर देखो यारो”

यह बात बिल्कुल सत्य है क्योंकि अगर आप मन से कोई भी काम करते हैं अपने दृढ़ इच्छा से काम करते हैं तो उसमें आप जरूर सफल होंगे ।बहुत जरूरी है कि आप ऐसा काम ढूंढे जिसमें आप रुचि लेते हो. देखना जरूरी यह है कि आप किसी चीज में रुचि लेते हो

अपने आसपास देखें कि क्या समस्या है उदाहरण के लिए ऐसे समझिए कि मान लीजिए कहीं पर खाना ले जाने के प्रॉब्लम है कहीं पर खाना आसानी से नहीं पहुंचता है तो वहां पर कोई व्यक्ति फूड डिलीवरी का काम कर सकता है ।

यह एक उदाहरण है ऐसी आपको देखना है कि आपके आसपास क्या प्रॉब्लम है, प्रॉब्लम सॉल्व कर पाते हैं तो आपका काम भी आपका व्यापार भी बहुत तेजी से बढ़ेगा अगर आप किसी की प्रॉब्लम को सॉल्व कर पाते हैं तो उससे बड़ा आपके लिए कोई अच्छी बात हो ही नहीं सकती,

आपके काम को आगे बढ़ाने के लिए एक उदाहरण के लिए आप ऐसे और समझ सकते हैं कि जैसे मान लीजिए फेसबुक है तो फेसबुक पर लोग अपने फोटोस को शेयर कर पाते हैं व्हाट्सएप पर लोग अपने मैसेज को शेयर कर पाते हैं जहां पहले चिट्ठी को भेजने में एक 1 महीने लग जाते थे

आज वही काम करने में वही मैसेज भेजने में चंद सेकंड लगते हैं तो यह प्रोडक्ट दूसरों के प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर रहे हैं ऐसे आपको कोई प्रॉब्लम देखनी है और उस प्रॉब्लम को सॉल्व करना है जिससे आपका व्यापार आगे बढ़ेगा और आप एक सक्सेसफुल व्यापारी बन पाएंगे।

जितना जरूरी सपने को सोचना है उससे ज्यादा जरूरी है उसको अमल में लाना और उसको पूरा करना ।

“कहा भी जाता है कि कर दिखाओ कुछ ऐसा कि दुनिया बनना चाहे आप जैसा”

इसलिए समय-समय पर कई मुश्किलें आएंगी आपके लिए कई परेशानियां आएंगी लेकिन अब बात आती है कि आप उन परेशानियों से कैसे लड़ेंगे और उन परेशानियों से कैसे आगे निकलेंगे।

सुख दुख तो जिंदगी में आता ही रहता है बात यह है कि दुख से आप अपनी पूरी तैयारी से लड़े और उसको एक चुनौती के रूप में स्वीकार करें, तो आप जरुर सफल होंगे इसलिए समय-समय पर अपने लिए मोटिवेट करते रहें समय-समय पर प्रेरणा लेते रहें ऐसे लोगों से जो जिंदगी में कुछ कर रहे हैं कुछ अलग कर रहे हैं।

और ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपके बारे में गलत बोलते हैं या आप को मोटिवेट नहीं करते हैं या आपको डी मोटिवेट करने का काम करते हैं ।

और हो सके तो ऐसे लोगों से दूर रहे हैं जिनसे आपको लगता है कि यह आपको सफल होने में वाधा बनेंगे।

ज्यादा से ज्यादा लोगों के संपर्क में रहे जो आपको सक्सेसफुल बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं अगर आप यह सब करते हैं और दृढ़ इच्छा से कोई भी काम करते हैं तो आप जरुर सफल होंगे एक बात ध्यान रखिए कि कोई भी काम हो काम करने से पहले यह मत सोचो कि यह काम छोटा है बड़ा है काम काम होता है।

बस वह काम करें जो काम अच्छा हो दूसरों की मदद करता हो, बुरा काम न करें जो आपको बुरे रास्ते पर ले जाए।

अगर आप दृढ़ इच्छा और पूरी शक्ति से अपने सपनों को पाने में लग जाते हैं तो आप जरुर सफल होंगे।

हम आपके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं कि आप जिंदगी में जरूर सफल हो और अपने सारे मुकाम को हासिल करें।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए अपना कीमती समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

‌ नमस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here