Home Career प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? Nearby Job Search Karne Ke Tarike

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? Nearby Job Search Karne Ke Tarike

260
0

 

जिंदगी में हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है कुछ ऐसा करना चाहता है कि वह अपनी जिंदगी में सफल हो, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसका समाज में मान सम्मान हो उसकी इज्जत हो। और हां वह एक बहुत ही अच्छा जीवन जीसके, और अपने परिवार वालों को भी एक अच्छा जीवन जीने में अहम भूमिका निभा सकें।

अपनी पढ़ाई करने के बाद हर कोई नौकरी की तलाश में लग जाता है, कोई सरकारी नौकरी ढूंढता है तो कोई प्राइवेट नौकरी भी ढूंढता है। ताकि जिस विषय में अध्ययन किया है उसको अब वह अमल कर सके और उससे अपने जीवन यापन सही कर सके। ऐसे में हमारे कई दोस्तों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हम नौकरी कहां ढूंढे?

तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप प्राइवेट नौकरी ढूंढ सकते हैं? और साथ में आपके लिए है बेहतरीन जानकारी।इस आर्टिकल के साथ बने रहेगा।

आर्टिकल पसंद आने पर अपने दोस्त अपने परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट भी करें और आप कोई विशेष टॉपिक पर आर्टिकल चाहते हैं तो भी कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।

तो चलिए शुरू करते हैं। लेकिन नौकरी ढूंढने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है और उनके बारे में हम सबसे पहले बात कर लेते हैं। सबसे पहले आपको एक रिज्यूम बनाने की जरूरत है क्योंकि बिना रिज्यूम के आप कुछ भी नहीं कर सकते, तो हम आपको बताते हैं सबसे पहले कि यह रिज्यूम होता क्या है?

रिज्यूम क्या होता है?

रिज्यूम एक तरीके का डॉक्यूमेंट ही होता है । जिसमें आप अपने पढ़ाई अपने एड्रेस ,अपने फोन नंबर साथ में ईमेल आईडी और कुछ जरूरी जानकारी भी आप उसमें देते हैं।

जिससे कंपनी को यह पता रहे कि आपने क्या-क्या किया है ।और आप किस योग्य हैं। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि रिज्यूम क्या हम खुद बना सकते हैं?

हां बिल्कुल आप खुद ही अपने आप रिज्यूम बना सकते हैं और आप ही बनाए तो ज्यादा अच्छा है, क्योंकि आपको पता है कि आपका उद्देश्य क्या है। और आपको क्या-क्या हासिल की है अभी तक उपलब्धि ।

तो आप उसे अच्छे से लिख पाएंगे। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आपने हमें यह तो बता दिया पर यह नहीं बताया कि रिज्यूम कैसे बनाएं? तो चलिए आपके मन की यह भी शंका दूर कर देते हैं?

रिज्यूम कैसे बनाएं?

रिज्यूम बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको उद्देश्य पता होना चाहिए कि आप क्या बेहतर कर सकते हैं। सरल भाषा में कहें तो आपको किस काम में महारत हासिल है या आप कौन सा काम आसानी से कर सकते हैं? और इसको रिज्यूम में जरूर लिखें। रिज्यूम बनाने की बहुत सी वेबसाइट है आप वहां पर जाकर चेक कर सकते हैं और वहां से बना सकते हैं।

आप सिर्फ गूगल पर सर्च कर लीजिए या फिर गूगल प्ले स्टोर से भी आप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं ।लेकिन उन्हीं ऐप को डाउनलोड कीजिए जो कि अच्छी हो ।

और वेरीफाई हो, नहीं तो आपका डाटा सार्वजनिक हो जाएगा। अब हम आपको बताएंगे कि आपको एक बेहतर रिज्यूम कैसे बनाना चाहिए और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

रिज्यूम बनाते समय ध्यान रखने वाली बातें। कई बार कई हमारे दोस्त रिज्यूम बनाते वक्त गलती कर देते हैं जो कि उन्हें नौकरी ना मिलने में रोल निभाती हैं। तो आज हम आपको ऐसे पांच पॉइंट्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप एक अच्छा रिज्यूम बना सकते हैं।

1. कई बार यह होता है कि हमारे कई दोस्त रिज्यूम को बहुत बड़ा बनाते हैं| आशय यह है कि आप को बहुत ही कम शब्दों में बनाना चाहिए| जिसे पढ़ने वाले को आसानी हो|

2. अभी हमने आपको बताया कि कम शब्दों में लिखना चाहिए पर कम शब्दों में ऐसा नहीं है कि आप जरूरी चीजों को छोड़ दें ,आप उन सभी चीजों को कम से कम शब्दों में लिखना सीखें| जो कि महत्वपूर्ण है|

3. कैरियर ऑब्जेक्ट के सेक्शन में वही लिखे जो आप जिस चीज में निपुण हो और जिस खास तरीके की जॉब आप ढूंढ रहे हैं कुछ और चीज ना लिखें|

4. रिज्यूम मे हमेशा सत्य ही लिखें यानी कि ऐसी कोई चीज ना लिखे जो आप से जुड़ी हुई ना हो। इससे आप थोड़े समय के लिए तो सफलता पा सकते हैं पर आगे आपको जाकर बहुत परेशानी हो सकती है।

5. अपने रिज्यूम में ऐसी चीजें ना लिखे जो आपको सार्वजनिक ना करना हो। इतना लिखें जितना जरूरत है और साथ ही में सत्यापन वाला एक कालम जरूर बनाएं और उसमें अपने हस्ताक्षर करें।

अब बस यहां तक आपका रिज्यूम अच्छा बनने के लिए बिल्कुल तैयार है अब आपको जरूरत है अपने लिए एक जॉब खोजने की। तो चलिए आप जानते हैं कि आप कैसे बड़ी ही आसानी से अपने लिए एक परफेक्ट जॉब ढूंढ सकते हैं|

आप दो तरीके से बहुत ही आसानी से अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं अब वह कैसे यह बताते है

 

1.) कंपनियों और अपने जानने वाले को रिज्यूम भेज कर

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अक्सर अखबार में या फिर ऑफलाइन भी अपने जॉब की जानकारी साझा करती हैं। ऐसे में उन्हें पढ़कर या फिर अपने जानने वाले जैसे दोस्तों और परिवार वालों के साथ भी अपनी जानकारी को साझा कर सकते हैं जो कि आप के विश्वास पात्र हो।

ऐसे में अगर उन्हें कोई ऐसी जॉब दिखाई देगी जो आपके लिए बिल्कुल सटीक होगी तो वह आपको जरूर इनफॉर्म करेंगे। और अगर आप किसी कंपनी का कोई भी ऐसा विज्ञापन देखें जिसमें वह जॉब निकाली हैं तो वहां पर आप उन्हें जाकर अपना रिज्यूम दे सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंपनी को मेल भी कर सकते हैं अगर उन्हें मेल साझा करें तो।

और हां आप जरूर बताएं कि आप किस प्रकार उनके इस जॉब के लिए बिल्कुल योग्य है। चलिए अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन घर बैठे भी जॉब ढूंढ सकते हैं।

2.) ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे?

कई प्रकार की ऐसी साइट्स है जो कि जॉब पोर्टल है अब वहां पर अपना रिज्यूम अपलोड कर सकते हैं| वहां से आपके लिए कोई भी जॉब आएगी तो आप वहां से सीधे संपर्क कर सकते हैं कंपनी के एचआर से| हम आपको यहां पर कुछ वेबसाइट्स बता रहे हैं जहां पर जाकर आप अपना रिज्यूम अपलोड कर सकते हैं और हां कोई कदम उठाने से पहले उसके बारे में अच्छे से सर्च कर लें तभी करें|

  • http://www.naukri.com/
  • http://www.timesjobs.com/
  • http://www.monsterindia.com/
  • http://www.shine.com/
  • http://www.careesma.in/
  • http://www.firstnaukri.com/
  • http://www.careerjet.co.in/

यह हमने कुछ आपके लिए चुनिंदा वेबसाइट बताइए है| और हां आप थोड़ा सर्च करके ही कहीं पर किसी भी तरीके की पोस्ट अपलोड करें या फिर अपने रिज्यूम अपलोड करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा| आज के आर्टिकल में बस इतना ही|

हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं ‌ ।

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । फिर मिलेंगे एक नया आर्टिकल लेकर ।

नमस्कार

 

 

[jobs]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here