Home Jobs Skills Development for Youth in India – Opportunities

Skills Development for Youth in India – Opportunities

321
0

 

भारत एक युवा देश है और भारत की लगभग 60% से अधिक की आबादी युवाओं की है ।

ऐसा कहा जाता है कि जिस देश में जितने अधिक युवा हो उतना ही उस देश का भविष्य उज्जवल होता है।

क्योंकि युवा अपने दृढ़ इच्छा से अपनी समझ और अपने कौशल से देश को आगे ले सकते हैं लेकिन यह बहुत जरूरी है कि देश का हर एक युवा होनहार हो उसे अपने काम में निपुण हो जिससे अपने लिए भी अच्छे से जीवन यापन कर सके और देश को आगे ले जा सके।

इसलिए हर देश के युवा के लिए बहुत जरूरी है कि वह युवा अपने देश के लिए कुछ जरूर करें ,और आगे बढ़ कर देश को आगे बढ़ाएं इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है कि देश का हर एक युवा कौशल युक्त हो।

इसके लिए वह अपने देश को भी तरक्की पर ले जाए और भारत जैसी इतनी बड़ी आबादी के लिए बहुत जरूरी है जिसमें अधिकतर युवा ही है ।और इसके लिए भी सरकार ने इस चीज को देखा और सरकार ने एक योजना की शुरुआत की जिसे कहा जाता है कौशल विकास योजना इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस योजना के बारे में जानने के लिए आप सर्च कर सकते हैं इंटरनेट पर।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि भारत में युवाओं के लिए क्या आगे बढ़कर संभावनाएं हैं और यह भी जानेंगे कि कौशल में युवाओं के लिए क्या-क्या परेशानियां है ।

सबसे पहले यह जानेंगे कि कौशल होता क्या है?

कौशल का अर्थ आप ऐसे समझ सकते हैं कि किसी भी काम में निपुण होना, किसी भी काम में परिपक्व होना या किसी भी काम को बहुत आसानी से बड़ी निपुणता से कर लेना।

जैसे कोई व्यक्ति है जो कि बहुत अच्छा वीडियो बना लेता है तो यह क्या है उसका एक निपुणता का उदाहरण है, कि वह वीडियो बनाने में अति उत्तम काम कर लेता है बहुत से कामों में बहुत लोग प्रशिक्षित होते हैं कौशल युक्त होते हैं देश का हर एक युवा अगर कौशल युक्त होगा स्किलड होगा तो वह देश आगे होगा ।

अब जानते हैं कि क्या क्या भविष्य में संभावनाएं हैं युवाओं के लिए

हम आपको पहले बता चुके हैं कि भारत एक युवा देश है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हर एक युवा को रोजगार मिले । आज देश में कई युवाओं ने अपने स्वरोजगार शुरू करें हैं जिससे वह खुद तो अपना जीवन यापन कर रहे हैं साथ में कई लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं।

पिछले 10 से 15 सालों में कई बड़ी-बड़ी कंपनियों का नाम सामने आया है जिन्हें लगभग से 20 से आयु 25 तक के लोगों ने ही शुरू किया है जिससे बहुत तो अपना अच्छा जीवन यापन कर रहे हैं, और दूसरों को भी रोजगार दे रहे हैं ।और यह सब हुआ है देश के युवाओं के किसी भी काम में होनहार होने की वजह से।

इसीलिए कहा जाता है कि जितना अधिक युवा होनहार होगा वह खुद तो रोजगार का प्रबंध करेगा साथ में और लोगो के लिए रोजगार भी जनरेट करेगा यानी कि निर्माण करेगा इसके अलावा अगर कोई भी युवा किसी भी काम में अपना हुनरमंद होता है तो आगे के कई रास्ते खोल लेता है ,घर बैठे भी कमाई कर सकता है साथ में किसी प्रतिष्ठित कंपनी में भी काम करके रुपए कमा सकता है लेकिन इसके लिए बहुत जरूरी है कि वह उस काम में निपुण होना चाहिए।

इससे बैठ कर खुद भी अपनी तरक्की कर सकता है और किसी कंपनी में काम कर रहा है वह भी कंपनी आगे जा सकती है साथ में देश भी आगे जाएगा।

आप जानते हैं कि क्या क्या परेशानियां है इस वक्त युवाओं के सामने

आज का युग आधुनिक युग है इस में कई तरीके के ऐसे आविष्कार भी हो रहे हैं जो कि युवाओं के लिए आगे चलकर परेशानी भी बन सकते हैं ,मान सकते हैं कि वह चीजें हमारे जीवन को और सरल बना देंगे ,लेकिन उनसे रोजगार के लिए भी बहुत बड़ा खतरा उत्पन्न हो रहा है।

आप समझ सकते हैं रोबोट को बनाना चाहते हैं। आधुनिक युग में मानव रोबोट को बनाना चाहता है लेकिन यह रोबोट आगे चलकर युवाओं की जगह ले लेंगे यह काम करने की जगह ले लेंगे ।

जहां पहले एक रेस्टोरेंट में लोग काम कर सकते थे अब वहां रोबोट काम करेंगे ऐसे में रोजगार खत्म हो सकते हैं ।इस तरीके से लोगों को रोजगार नहीं मिलेगा हम यह कहना चाहते हैं कि यह हमारे जीवन को सरल तो कर देगा, लेकिन उतना ही कई लोगों के लिए रोजगार भी खत्म कर देगा ।

कई तरीके के एग्जांपल आप ले सकते हैं जो आगे जाकर युवाओं के लिए उनके कौशल के लिए उनके हुनर के लिए बाधा बन सकते हैं,लेकिन कभी भी हार नहीं माननी चाहिए इसलिए कहा जाता है कि अगर कोई भी हुनर बंद है किसी भी काम में निपुण है तो वह अपने लिए कोई ना कोई रोजगार खोजी ही लेगा या खुद ही कुछ कर लेगा।

हम इससे पहले कई आर्टिकल भी आपके लिए पेश किए हैं जिसमें हमने आपको बताया है कि आप कैसे घर बैठे कम रुपीस में अर्निंग कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपके लिए ऐसे कई आर्टिकल लिखते या लाते रहते हैं।

हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं कि आप जरूर सफल हो आपको या आटिकल कैसा लगा यह जरूर बताएगा कमेंट बॉक्स में।

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here