8.4 C
New York
Wednesday, May 27, 2020
Home Career Career Options after 12th| Courses after 12th

Career Options after 12th| Courses after 12th

Career Options after 12th| Courses after 12th 1 दोस्तों एक समय था जब स्टूडेंट के लिए करियर के लिए ज्यादा ऑप्शंस नहीं होते थे। ऐसे में छात्र अपने करियर को लेकर ज्यादा नहीं सोच पाते थे परंतु आधुनिक युग में कई तरीके के नई चीजें भी जुड़ती चली गई और नई फील्ड भी युवाओं के लिए आते रही।

आज हर फील्ड में करियर की संभावनाएं बराबर है बस आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरीके से उसको तैयारी करते हैं। परंतु कई बार यह सवाल पूछा जाता है कि 12th के बाद हम क्या करें?

अक्सर स्टूडेंट्स अपनी जिंदगी और आगे की फ्यूचर के लिए बहुत कंफ्यूज रहते हैं?

वह जल्दी नहीं सोच पाते हैं कि हमें क्या करना चाहिए?

ऐसे में यह होता है, कि वह शायद उस रास्ते पर नहीं जा पाते हैं जहां पर उन्हें होना चाहिए था जिस फील्ड में वह अपना बेस्ट दे सकते थे वह उस रास्ते पर नहीं जा पाते हैं जहां पर उन्हें इंटरेस्ट था और इसके विपरीत दूसरे रास्तों पर भटक जाते हैं जिन पर उन्हें नहीं जाना था।

और फिर उनको बाद में जाकर पछतावा होता है कि काश मैंने उस दिन यह कर लिया होता काश मैंने उस दिन वह कर लिया होता।

समय का पहिया चलता है ,यह बात आपने सुनी होगी और यह भी कहा जाता है कि हर काम समय पर ही किया जाता है तब ही सफलता मिलती है।

प्रयास करना हमारा काम है लेकिन सही रास्ते पर चलना भी हमारा काम है इसलिए हमेशा अपने मन से सोचिए कि आप किस फील्ड में क्या करना चाहते हो ?

आज हम आपको 12th के बाद क्या करें? कुछ टिप्स देंगे और कुछ कोर्सेज भी बताएंगे जो आपके लिए इंपॉर्टेंट हो सकते हैं?

Career Options after 12th| Courses after 12th 2 कोर्स को चुनने में रखने वाली सावधानियां

सबसे जरूरी बात है कि आप किस फील्ड को अपने करियर के लिए चुन रहे हैं?

यहां पर हम आपको बता दें कि हर स्टूडेंट का अलग-अलग विषय होगा, जैसे कोई स्टूडेंट कॉमर्स का होगा, कोई आर्ट्स का होगा और कोई साइंस का|

हर फील्ड में अलग-अलग दूसरे हैं और हर चीज में अलग-अलग सब्जेक्ट भी है| कई लोग वह साइड चुन लेते हैं जिसमें उन्हें जाना ही नहीं चाहिए उदाहरण के लिए आप ऐसे समझे, जो कि स्टूडेंट्स आर्ट्स अच्छी बना लेते हैं लेकिन वह साइंस ले लेते हैं।

हम यहां पर किसी भी सब्जेक्ट को या किसी विषय को छोटा नहीं दिखा रहे हैं सभी सब्जेक्ट सभी बिषय अपनी जगह अपनी अपनी इंपॉर्टेंट रखते हैं ।

होता यह है कि उसको आर्ट्स बनाने आती थी लेकिन उसने साइंस को ले लिया। एक उदाहरण यह भी समझ सकते हैं कि एक स्टूडेंट के एक दोस्त ने कॉमर्स ली तो वह भी दोस्ती के चक्कर में कॉमर्स ले लेता है जबकि वह साइंस में परफेक्ट था और मैथ फिजिक्स उसे बहुत अच्छी लगती थी।

लेकिन उसने अपना सब्जेक्ट इसलिए चेंज कर दिया क्योंकि उसके दोस्त ने वह सब्जेक्ट लिया था। यह बिल्कुल गलत विकल्प है ऐसे करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य संकट में डालते हैं?

ऐसा क्यों ,एक सरल भाषा में समझ लीजिए क्योंकि एक स्टूडेंट फिजिक्स में अच्छा था तो वह अपनी फील्ड में बहुत अच्छा कर सकता था लेकिन कॉमर्स लेने के बाद उसे उस सब्जेक्ट में मन नहीं लगेगा। क्योंकि उसने अब तक साइंस पड़ी थी

Career Options after 12th| Courses after 12th 3 और साइंस उसे अच्छी लगती थी। थोड़े दिन बाद उसको छोड़ देगा और ऐसी ही वह जहां जाना चाहिए था उस रास्ते पर नहीं गया और अपने रास्ते पर भटक गया।

अब आपको समझ में आ गया होगा कि करियर चुनते वक्त आपको किस प्रकार ध्यान रखना चाहिए।

जब आप ट्वेल्थ करेंगे तो आपको कई प्रकार के कॉल्स भी आएंगे कि हमारे कॉलेज में एडमिशन ले ले लेकिन उन कॉल्स को अपने करियर से मिला कर देखें और उसी कॉलेज में जाएं जिस कॉलेज में आपको अच्छी फैकेल्टी अच्छे टीचर और एक अच्छा पढ़ने के लिए एनवायरनमेंट मिलेगा।

और चीजों के बारे में आकर्षित होकर आप गलत कॉलेज में ना चले जाए ,जहां आपको कोई नॉलेज तो मिलेगी ही नहीं और आपके भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा।

यहां पर हमने आपको कुछ टिप्स दिए हैं जो कि आप अमल कर सकते हैं और उनको फॉलो करके आगे बढ़ सकते हैं और हां करियर चुनते समय यह बात जरूर सोचे कि आप किस सब्जेक्ट में रुचि लेते हैं आपको फ्यूचर में क्या बनना है।

आपको अगर डॉक्टर बनना है तो आपको अपने डॉक्टर के बारे में ही सोचना हैं अपने फ्यूचर में डॉक्टर बनने के बारे में सोचना है ,ना की किसी और चीज के बारे में सोचना है और अगर आपको इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो सिर्फ आपको इंजीनियरिंग के बारे में सोचना और किसी के बारे में नहीं सोचना है इसलिए आप सही से बैठे अपने मन में विचार करें,आपको फ्यूचर में क्या करना है क्योंकि आप एक ऐसे समय पर होंगे इस समय कि आपका हर एक कदम

Career Options after 12th| Courses after 12th 4 आपके फ्यूचर को इफेक्ट करेगा आपके आने वाले 50 से 60 सालों को। चलिए अब जान लेते हैं कुछ कोर्स के बारे में।

प्रोफेशनल कोर्स

आप हर फील्ड के अनुसार हर उस सब्जेक्ट में अपने ग्रेजुएशन कर सकते हैं तो समझ लीजिए आपको किसी होटल में मैनेजर बनना है तो आप होटल मैनेजमेंट में अपना करियर अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आप बीडीएस एमबीबीएस भी कर सकते हैं।

अगर आपको कृषि में अपना करियर बनाना है तो आप एग्रीकल्चर में स्नातक कर सकते हैं।

इसी के साथ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में भी अपना स्नातक कर सकते हैं इसमें करियर की बहुत अधिक संभावना बनी रहती हैं।

डिफेंस सर्विसेज़

Career Options after 12th| Courses after 12th 5 अगर आप देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो भी आप बहुत कुछ कर सकते हैं ।आर्मी स्कूल 11th और 12th से ही सेना में करियर की तैयारी कराते हैं।साथ में देश के लिए भी आपको काम करने का मौका मिलेगा। आर्ट्स

कुछ लोगों का मानना होता है कि आर्ट्स के स्टूडेंट कम पड़ते हैं ऐसा नहीं है जितनी मेहनत साइंस के स्टूडेंट करता है ऐसे ही Arts का स्टूडेंट भी अपने फील्ड में करता है।

आप गवर्नमेंट सर्विस की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं जैसे कि यूपीएससी की। इस फील्ड में भी कई करियर की संभावनाएं हैं आप इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, हिस्ट्री ऑफ फिलॉसफी में भी अपना करियर बना सकते हैं।

इसलिए सोचना गलत है कि आर्ट्स स्टूडेंट कम मेहनत करते हैं। हर कोई अपनी फील्ड में अच्छा काम कर सकता है बस उसे मेहनत और दृढ़ निश्चय करना आना चाहिए। कॉमर्स

इस क्षेत्र में भी करियर की बहुत संभावनाएं हैं।इस क्षेत्र में आप एमबीए ,सीए, सीएस जैसे कोर्सों को करकर अपना करियर को सुनहरा बना सकते हैं।

और कंप्यूटर साइंस कोर्स में तो बहुत संभावनाएं बढ़ी हैं। इस प्रकार आप हर क्षेत्र में अपनी रूचि के अनुसार कैरियर बना सकते हैं ।बस यह जरूरी है कि आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं।

ऐसा कोई क्षेत्र ना चुने जो आपको पसंद ना, हो या फिर आपका दोस्त ले रहा हो इस वजह से आप भी उस क्षेत्र को चुन लें । यह बिल्कुल गलत है क्योंकि आप इससे अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

कोशिश करते रहिए हार्ड वर्क करते रहिए और ऐसे ही आप आगे जरुर सफलता को पाएंगे।

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद फिर मिलेंगे अगले आर्टिकल को लेकर।

नमस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Business Analysts: Roles, Career Path and Qualifications

What Does a Business Analyst Do? Business Analysts(BA) are the people who are responsible for analysing and understanding the data to make sure the business...

12 Tips for Interviewers on Conducting Great Interviews

12 Tips to Provide Great Interview Experience to Candidates Interviews are tough for both interviewers and candidates. As important as the interview is for the candidates,...

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2020 – दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है? दुनिया में यूं तो काफी लोग अमीर है ,और काफी लोगों के पास अच्छा पैसा भी है,...

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? Nearby Job Search Karne Ke Tarike

  जिंदगी में हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है कुछ ऐसा करना चाहता है कि वह अपनी जिंदगी में सफल हो, क्योंकि...

Recent Comments